News Update
।6.53 अंकों की बढ़त के साथ 33,588.08 पर बंद हुआ सेंसेक्स।गुजरात चुनाव: कांग्रेस के साथ चुनाव लड़ेगी NCP।J-K: राष्ट्रगान के दौरान खड़े न होने पर दो छात्रों के खिलाफ FIR दर्ज।

विज्ञान - प्रौद्योगिकी मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने बाल दिवस समारोह में उत्कृष्ट विज्ञान माडल और स्वादिष्ट व्यंजन बनाने वाले विद्यार्थियों को किया पुरस्कृत

राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने जयंती पार्क में बाल दिवस समारोह को किया संबोधित

स्वास्थ्य मंत्री रूस्तम सिंह ने 2 करोड़ रूपये की लागत से बने राज्य क्षय प्रशिक्षण केन्द्र का किया लोकार्पण

1 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षत में हुई कैबिनेट की बैठक में नई रेत खनन नीति को मंजूरी मिल गई है। शासन के प्रवक्ता और जान संपर्क मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में अब पंचायतों के माध्यम से रेत खनन होगा, जिसकी दर 125 रुपए प्रति घन मीटर की होगी। उन्होंने बताया कि नई रेत नीति के तहत जिस किसी व्यक्ति को रेत चाहिए उसे ऑनलाइन ही खरीदी करनी होगी। वह किओस्क में राशि जमा करेगा, जिसकी स्लिप उसे पंचायत में दिखानी होगी। नई नीति में कि तहत सड़क पर अब रेत की जांच नहीं होगी ट्रैक्टर ट्रॉली को भी छूट रहेगी। इसके साथ ही नर्मदा नदी में मशीनों से उत्खनन नहीं होगा।

2 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित प्री मैट्रिकध्पोस्ट मैट्रिक छात्रावासों का जूनियर, सीनियर एवं महाविद्यालयीन छात्रावासों के रुप में युक्तियुक्तकरण करने की मंजूरी दी गई। इस योजनान्तर्गत छात्रावास की तीन श्रेणियों में जूनियर 205 छात्रावास, सीनियर 1189 छात्रावास तथा महाविद्यालयीन 152 छात्रावास कुल 1546 छात्रावास संचालित किये जायेंगे।

3 मध्यप्रदेश देश का ऐसा छठवाँ राज्य बन गया है जहाँ के सरकारी अस्पतालों में टी.बी. रोगियों को रोजाना दवा दी जा रही है। पहले हर तीसरे दिन दवा दी जाती थी। नई व्यवस्था से दवाओं के साइड इफेक्ट कम होने के साथ ही मरीजों के स्वास्थ्य में जल्दी सुधार भी हो रहा है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रुस्तम सिंह ने यह बात मंगलवार को भोपाल में लगभग 2 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राज्य क्षय प्रशिक्षण केन्द्र का लोकार्पण करते हुए कही।इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की आयुक्त डॉ. पल्लवी जैन गोविल, सचिव कवीन्द्र कियावत, संचालक डॉ. के.एल. साहू और संचालक प्रशिक्षण केन्द्र डॉ. कौशल कुमार मौजूद थे।

4 महिला बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनिस ने कहा है कि नवजात शिशुओं को यहाँ-वहाँ छोड़ने की घटनाओं को देखते हुए उनका उचित पालन-पोषण सुनिश्चित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने श्मिशन पालनाश् आरंभ करने का निर्णय लिया है। इस मिशन के अंतर्गत 14 नवंबर बाल दिवस से 14 जनवरी, 2018 मकर संक्रांति तक प्रदेश के सभी जिलों की बाल संरक्षण संस्थाओं, अस्पतालों और सामाजिक संस्थाओं में मॉडल पालना स्थापित किये जाएंगे। इससे जन्मदाता माता-पिता अपने आवंछित बच्चे का परित्याग करने पर उन्हें कचरा घरों अथवा झाड़ियों में न फेंकें, वरन् इन झूलों में रख दें ताकि बच्चों का जीवन खतरे में न पड़े और सरकार ऐसे बच्चों के उचित पालन-पोषण की व्यवस्था कर दत्तक ग्रहण की प्रक्रिया से उनके अच्छे जीवन का मार्ग प्रशस्त कर सके।

5 श्रम मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे ने कहा है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में राशन दुकान होगी। जिन राशन दुकानों में स्वतंत्र विक्रेता नहीं है, वहाँ पर भी स्वतंत्र विक्रेता नियुक्त किये जाएंगे। दुकानों पर राशन पहुँचाने के लिए तय की गई समय-सीमा में राशन पहुँचाना और वितरण किया जाना सुनिश्चित होगा। श्रम मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे ने मंत्रालय में आयोजित विभागीय बैठक में यह निर्देश दिए।

एम.पी.लाइव-बाल दिवस समारोह को किया संबोधित 14/11/17


  67 views

 By-

 9 day ago


Share Video on:


0 Likes

 Embed

Send URL By SMS

Add Comment

Related Videos


44 views    By admin    2 day ago

SUBSCRIBE NEWSLETTER

Sign-up for action alerts and all sort of news around you. Just a click away. Subscribe and get updated.

LATEST VIDEOS

TODAY'S VIDEOS

© 2015 All Rights Reserved