News Update
।6.53 अंकों की बढ़त के साथ 33,588.08 पर बंद हुआ सेंसेक्स।गुजरात चुनाव: कांग्रेस के साथ चुनाव लड़ेगी NCP।J-K: राष्ट्रगान के दौरान खड़े न होने पर दो छात्रों के खिलाफ FIR दर्ज।

1-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि गर्ल्स हॉस्टल, धार्मिक स्थलों और स्कूलों के आसपास की शराब दुकानें बंद की जायें। ऐसे स्थलों की सूची बनाकर यह कार्रवाई की जाये। शराब दुकानों के अहाते तुरंत बंद किये जायें। युवाओं में जागरूकता लाने के लिये स्कूलों-कालेजों में विशेष अभियान चलाया जाये। मुख्यमंत्री चौहान महिला अपराधों पर नियंत्रण के संबंध में समीक्षा बैठक ले रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव बी.पी.सिंह और पुलिस महानिदेशक आर.के.शुक्ला भी उपस्थित थे।

2-मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज यहाँ मंत्रालय में वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिये भावांतर भुगतान योजना के क्रियान्वयन के संबंध में संभागायुक्तों और कलेक्टरों से मैदानी स्तर की जानकारी ली। कलेक्टरों ने बताया कि भावांतर भुगतान योजना के प्रारंभ में जो भ्रम बने हुए थे, अब दूर हो गये हैं। परिणामस्वरूप मंडियों में आवक बढ़ रही है। फसलों का अच्छा दाम मिलने पर किसान संतुष्ट हैं। जनजातीय जिलों के दूरस्थ क्षेत्रों में 20 साप्ताहिक हाट बाजारों में भी फसल की आवक हो रही है।

3-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में आयोजित उच्च-स्तरीय बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये कि सड़कों की गुणवत्ता की नियमित मॉनीटरिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि सड़कों के निर्माण में गुणवत्ता के साथ किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जायेगा। श्री चौहान ने कहा कि विभिन्न विकास कार्यों के लिये अति आवश्यक होने पर ही सड़कों की खुदाई की जाये, लेकिन समय रहते सड़क की मरम्मत भी करवाई जाये।

4-प्रदेश के लाखों बच्चे और गर्भवती माताओं को पूरक पोषण आहार देने के लिए पोषाहार की नई व्यवस्था लागू करने का फैसला कैबिनेट करेगी। महिला एवं बाल विकास विभाग ने उच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों के मद्देनजर प्रस्ताव कैबिनेट में विचार लिए भेज दिया है। इसके तहत पोषाहार की आपूर्ति के लिए नए सिरे से ठेका होगा। इसमें विकेंद्रीकृत प्रणाली को अपनाया जा सकता है।

5-भोपाल और इंदौर के सर्किल पोस्ट ऑफिस सहित प्रदेश के 40 डिविजन डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खोलने का मामला एक साल आगे बढ़ गया। अब इन बैंकों के अप्रैल 2018 तक खुलने की संभावना जताई गई है। बताया जा रहा है कि अधिकारी-कर्मचारियों की नई भर्ती एवं पुराने स्टाफ की ट्रेनिंग पूरी नहीं हो पाई है। इन बैंकों के जरिए मनरेगा सहित केन्द्र सरकार की योजनाओं का पैसा हितग्राहियों के खातों में भेजने की योजना है।

 

 

प्रदेश की खबरें:-गर्भवती माताओं को पूरक पोषण आहार देने के लिए पोषाहार की नई व


  78 views

 By-emsuser

 9 day ago


Share Video on:


0 Likes

 Embed

Send URL By SMS

Add Comment

Related Videos


44 views    By admin    2 day ago

SUBSCRIBE NEWSLETTER

Sign-up for action alerts and all sort of news around you. Just a click away. Subscribe and get updated.

LATEST VIDEOS

TODAY'S VIDEOS

© 2015 All Rights Reserved